Oh me!

We are so small between the stars & so large against the sky. and lost in subway croud, I try to catch your eye …..

सफलता

March12

मैंने अभी अभी पॉल सिंगर का annual  letter पढ़ा। सिंगर ने Forbes 400 की सूची का अन्वेक्षण करने पर पाया की 2012 में 64% Billionaires  self-made थे। अर्थात जो कल सबसे अमीर थे वे आज नहीं हैं। बेशक जो आज हैं वो कल नहीं रहेंगे।

हम successful  क्यूँ नहीं हैं? इसके अनेक कारण हो सकते हैं। लेकिन जो कारण मुझे सबसे ज्यादा important  लगता है वो है की हम मेहनत नहीं करते। ये, और दूसरा की हम risk नहीं लेते। हमे जो मिला उसमे हम खुश हैं। हमे लगता है की ये कितनी बड़ी बात है की सर पर छत, खाने को रोटी और पैर में जूता है। हमें रहने को ताज, खाने को मिठाई और पैर में Ferrari नहीं चाहिए। भगवन ने जो दिया, सो अच्छा।
मुझे नहीं लगता की भगवन ने संतुष्ट होने को कहा है। गीता में प्रभु बार बार कहते हैं – कर्म करो। कर्म करो का अर्थ हुआ पूरी पूरी इमानदारी से कर्म करो। इमानदारी से कर्म करने का ये भी अर्थ है की अगर 5 काम मिले तो पांचो को सर्वोत्कृष्ट तरीके से करो। दूसरों का तो पता नहीं, लेकिन मैं ऐसा नहीं कर रहा हूँ। बस उतना करता हूँ की काम चल जाये। अपनी ओर  से कुछ ज्यादा  नहीं कर रहा। सुबह office पहुंचा तो पहले देखा की boss  आया है की नहीं। boss  से पहले पहुँचने में ही आधी सुबह निकल रही है। दुपहर घर पहुँचने की इच्छा में व्यतीत हो रही है। लड़कियों से बात करने में रात बीते जाती है। जीवन बस निपटाया जा रहा है, जिया नहीं जा रहा। कर्म नहीं किया जा रहा है। धर्म नहीं किया जा रहा है।
भगवन ने अकल दी है, ये बात मुझे पता है। सोचने समझने की शक्ति दी है। वो परिस्थितियां भी दी हैं की सफलता मिले। मसलन   ऐसे परिवार में पैदा किया की पढने लिखने पे जोर था, और स्वतंत्रता थी की जो चाहे करो। चाहो तो खेलो, चाहो तो पढो, चाहो तो लिखो। बाद में भी किस्मत ठीक ठाक ही रही की अच्छी जगह पढने को मिला और अच्छी जगह नौकरी मिली।
तो अब क्या हुआ? अब क्यूँ रुक गया हूँ मैं?
आलस्य ने डस लिया है। आराम की बुरी आदत पड़  गयी है। कर्म छोड़ दिया है, माया में खो गया हूँ।
धिक्कार!!
posted under ambition, confusion, present

Email will not be published

Website example

Your Comment:

 
  • Log in
  • Valid XHTML

best wedding dress designers knee length prom dresses long sleeved evening dresses Ralph Lauren Men's Polo Shirts Polo Ralph Lauren Outlet UK Ralph Lauren Women's Outlet ralph lauren outlet shopping Ralph Lauren Plus Size Outlet Cheap Polo Ralph Lauren replik uhren hublot